Monday, April 7, 2014

कारपोरेट रथ और सांप्रदायिक उन्माद के रथ को रोकें छात्र-नौजवान: दीपंकर भट्टाचार्य

आॅल इंडिया स्टूडेंट्स एसोसिएशन आइसा
भोजपुर


छात्रनेता चंद्रशेखर के शहादत दिवस पर संकल्प सभा
400 छात्र-युवा प्रचारक राजू यादव के पक्ष में प्रचार करेंगे, आज से प्रचार शुरू: अभ्युदय

आरा: 1 अप्रैल  2014
वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय के परिसर में जेनयू छात्रसंघ के अध्यक्ष शहीद छात्रनेता चंद्रशेखर की याद में आयोजित ‘छात्र-युवा संकल्प सभा’ में भाकपा-माले के राष्ट्रीय महासचिव का. दीपंकर भट्टाचार्य ने कहा कि समाज से हमलोग जो लेते हैं, उसे समाज को लौटाने की भी हमारी जिम्मेवारी है।  शहादत से पूर्व चारु मजूमदार ने कहा था कि जनता का स्वार्थ ही पार्टी का स्वार्थ है। जनता के स्वार्थ के लिए माले के अनेक कामरेड जनविरोधी सामाजिक-राजनीति सत्ताओं के खिलाफ संघर्ष करते हुए शहीद हुए। सीवान में चंद्रशेखर और श्यामनारायण यादव से लेकर हाल में चरपोखरी में बुधराम पासवान की शहादत इसका साक्ष्य है। उन्होंने राजनीति को जनता की सेवा में लगाने की बात कहते हुए छात्र-नौजवानों का आह्वान किया कि कारपोरेट लूट, सांप्रदायिक उन्माद और तानाशाही के जिस रथ को मोदी के जरिए आगे बढ़ाया जा रहा है, उसे सेकुलरिज्म, सामाजिक न्याय और महंगाई, बेरोजगारी आदि जनता के बुनियादी सवालों पर मौकापरस्ती और धोखे की राजनीति करने वालों के बल पर नहीं रोका जा सकता। इस जनविरोधी राजनीति को रोकने और राजनीति को जनता की सेवा में लगाने का बेहद महत्वपूर्ण जिम्मेवारी छात्र-नौजवानों के कंधों पर है। राजू यादव छात्र राजनीति से जुड़े रहे है, अब जन राजनीति में अपनी भूमिका निभाने जा रहे हैं। उनसे हमारी उम्मीद है कि वे किसान-मजदूरों, छात्र-नौजवानों के लिए काम करेंगे, महिलाओं, गरीब-दलित- कमजोर वर्ग के लोगों की सुरक्षा और सम्मान के लिए काम करेंगे।
संकल्प सभा में आइसा के राष्ट्रीय महासचिव अभ्युदय, राज्य सह सचिव तारिक अनवर, राज्य उपाध्यक्ष सुधीर, जिलाध्यक्ष सबीर, राज्य कार्यकारिणी सदस्य रचना सिंह, अभय कुशवाहा, पप्पू, संदीप, मुकेश, संजय, राकेश, उपेंद्र, सुमन कुमारी, नीरज कुमार, रंजन कुमार, सुशील कुमार, गोलू समेत सैकड़ों छात्र शामिल थे। सभा का संचालन आइसा जिला सचिव शिवप्रकाश रंजन ने किया। ‘छात्र युवा संकल्प सभा’ में छात्र-नौजवानों ने सामंती-सांप्रदायिक उन्माद और कारपोरेट लूट के लिए जिम्मेवार राजनैतिक ताकतों के खिलाफ माले के युवा उम्मीदवार राजू यादव के प्रचारक के बतौर काम करने का संकल्प लिया। 
आइसा के राष्ट्रीय महासचिव अभ्युदय के अनुसार करीब 400 छात्र प्रचारक की भूमिका निभाने के लिए तैयार हुए हैं, जो आरा शहर और आरा मुफस्सिल के विभिन्न इलाकों में राजू यादव के पक्ष में प्रचार करेंगे। आइसा राज्य सचिव अजित कुशवाहा समेत कुछ नेता और कार्यकर्ता अगियांव और जगदीशपुर विधानसभा में भी प्रचार में लगे हुए हैं। आज से आरा विधानसभा के छह इलाकों में भी युवाओं का दल प्रचार में उतर चुका है। पिछले दिनों छात्रावासों और मुहल्लों में कई बैठकों के बाद प्रचारक के बतौर काम करने के लिए छात्र-नौजवानों की इतनी बड़ी गोलबंदी बनी है। जिस दौर में शासकवर्गीय पार्टियों ने राजनीति को बिल्कुल व्यक्तिगत स्वार्थपूर्ति का जरिया बना दिया है, जब मौकापरस्ती ही एकमात्र राजनीतिक सिद्धांत लगने लगा है, जब लग रहा है कि कुर्सी का लालच देकर किसी भी राजनेता को खरीदा जा सकता है, जब धन के बल पर प्रचारक बनाने और वोट खरीद लेने की राजनीति का प्रचलन बढ़ चुका है, तब इस तरह किसी नौजवान प्रत्याशी के प्रचार के लिए बिना किसी प्रलोभन के युवाओं का इस तरह सामने आना भविष्य की राजनीति के लिए एक सुखद संकेत है। आरा के छात्र-नौजवानों की यह भूमिका काफी उत्साहजनक है। आरा से राजू यादव की जीत से संसद के भीतर जनता के तमाम मुद्दों के साथ शिक्षा और रोजगार के सवाल पर भी मजबूत आवाज उठेगी, छात्र-नौजवानों को इसकी जबर्दस्त उम्मीद है। 

No comments:

Post a Comment