Monday, April 7, 2014

माले प्रत्याशी राजू यादव के नामांकन में जनता का हुजूम उमड़ा



उत्साह से झूमे छात्र-नौजवान और संस्कृतिकर्मी, किसान-मजदूरों की आंखों में उम्मीद दिखी

एक दिन पहले ही पूरे जिले से माले कार्यकर्ता और समर्थक अपने प्रिय साथी और नेता बुधराम पासवान को अंतिम विदाई देने आए थे। शोक, दुख और गुस्से का माहौल था। माले प्रत्याशी राजू यादव के नामांकन की तय तिथि को एक दिन आगे बढ़ा दिया गया था। थोड़ी आशंका थी कि नामांकन के मौके पर जैसी संभावित जनजुटान की अपेक्षा थी, वैसा न हो। लेकिन माले कार्यकर्ताओं और समर्थकों ने सचमुच शोक को शक्ति में बदल डाला। शोक और संघर्ष की चुनौतियों की इस घड़ी में समाज के एक बहुत बड़े हिस्से ने भी माले का साथ दिया। माले प्रत्याशी राजू यादव के नामांकन के अवसर पर जो जनसैलाब उमड़ा, वह अभूतपूर्व था।
25 मार्च की सुबह से ही माले कार्यकर्ताओं, समर्थकों और किसान-मजूदरों, छात्र-नौजवानों का हुजूम उमड़ने लगा था। नामांकन के तय समय की सूचना ज्यादातर कार्यकर्ताओं और समर्थकों को ही थी। लेकिन आज नामांकन होना है, यह जानकर ही अनेक लोग स्वतःस्फूर्त तरीके से माले कार्यालय पहुंच गए। छात्र-नौजवान उत्साह और उमंग से भरे थे, तो मजदूर-किसानों के चेहरे उम्मीद से लबरेज थे। किसी प्रत्याशी के पक्ष में ऐसा जबर्दस्त माहौल पिछले कई चुनावों में मुझे देखने को नहीं मिला। 
पूर्वी गुमटी से निर्वाचन कार्यालय तक जनता का कारवां जिस उत्साह और अनुशासन के साथ पहुंचा, वह देखने लायक था। कुछ समर्थक अपने घोड़े भी लाए थे, तो कुछ बाजा-गाजा लेकर आए थे। हवा में लहराते लाल झंडे थे। माले प्रत्याशी राजू यादव, राज्य सचिव का. कुणाल, केंद्रीय कमेटी सदस्य कृष्णदेव यादव, जिला कमेटी सदस्य अशोक कुमार सिंह और अधिवक्ता अमित कुमार बंटी निर्वाचन कार्यालय के अंदर गए और पूरा जनसमूह सड़क के दोनों किनारे धैर्य के साथ खड़े होकर उनके बाहर आने का इंतजार करता रहा। 
उत्साह का यह आलम था कि आइसा राज्य सचिव अजित कुशवाहा ने डफली थाम लिया था और उस पर थापें दे रहे थे। जनकवि कृष्ण कुमार निर्मोही और राजू रंजन ने आज के राजनैतिक माहौल पर रचित जनगीतों के अलावा भोजपुर के संघर्ष के इतिहास को अपना स्वर दिया। इन गीतों में सांप्रदायिक उन्माद और देश को लूटने वाली मौकापरस्त राजनीति को शिकस्त देने का मजबूत आह्वान था। इंकलाब जिंदाबाद, लाल किले पर लाल निशान, मांग रहा है हिंदुस्तान, देश का नेता कैसा हो, राजू यादव जैसा हो आदि नारे गूंजे। का. बुधराम पासवान के साथ भोजपुर आंदोलन के तमाम शहीदों को बार-बार याद किया गया। मोदी के सपने को पूरा नहीं होने देंगे, आरा से माले के लाल निशान को संसद में भेजेंगे, गीतांे में इसका भी संकल्प था। 
नामांकन कार्यालय से बाहर आते ही माले प्रत्याशी राजू यादव को माला पहनाने के लिए जनता में होड़ लग गई। माला पहनाने वाले ठेकेदार, अपराधी, थैलीशाह नहीं थे, जैसा कि आमतौर पर होता है, बल्कि वे बिल्कुल साधारण लोग थे, महिलाएं थीं, नौजवान थे, जिनके कपड़े और चेहरे उनके मेहनतकश होने की गवाही दे रहे थे। उनकी आंखों में एक उम्मीद था कि करोड़पतियों और समाज के वर्चस्वशाली लोगों के बजाए एक ऐसा जनप्रतिनिधि संसद मंे जाएगा, जो उनकी आकांक्षा और सपनों के लिए काम करेगा। 
जनता का कारवां जिस अनुशासन के साथ नामांकन कार्यालय तक गया था, उसी तरह वापस लौटा। इस मौके पर राजू यादव ने कहा कि जिन सामंती-सांप्रदायिक-अपराधी ताकतों ने का. बुधराम पासवान की हत्या की है, उनके मंसूबे सफल नहीं होंगे। का. बुधराम पासवान के अधूरे सपनों को साकार किया जाएगा। सामंती-सांप्रदायिक-अपराधी ताकतों को संरक्षण देने वाली राजनीति को जनता की राजनीतिक दावेदारी को बढ़ाते हुए पीछे धकेल दिया जाएगा। का. राजू यादव ने कहा कि हम एक नया भोजपुर बनाएंगे, जहां अकबर खां जैसे किसी शिक्षक और बुधराम पासवान जैसे जननेता की हत्या करने की हिम्मत किसी को नहीं होगी, अगर कोई ऐसी कार्रवाई करेगा तो उसे इसकी वाजिब सजा मिलेगी। समाज में सबके लिए विकास के अवसर हों, किसी के साथ अन्याय और किसी का उत्पीड़न न हो, वे ऐसा राजनैतिक माहौल बनाएंगे। उन्होंने कहा कि आरा में जेएनयू की शाखा खुलवाने, वीर कुंवर सिंह विश्वविद्यालय को केंद्रीय विश्वविद्यालय का दर्जा दिलाने, सोन नहर के आधुनिकीकरण, ढेढुआ पंप नहर परियोजना, शाहपुर-बड़हरा में बाढ़ के स्थाई निदान, तमाम सरकारी ट्यूबवेल को चालू कराने के लिए संघर्ष करेंगे। सभी गरीबों को सौ यूनिट निःशुल्क बिजली और किसानों को कृषि कार्य हेतु निःशुल्क बिजली मिले, सभी स्वास्थ्य उपकेंद्रों में डाॅक्टर की व्यवस्था हो, सभी बेरोजगारांे को बेरोजगारी भत्ता मिले तथा सभी गरीब टोलों में सामुदायिक भवन, स्कूल का निर्माण हो तथा उन टोलों को मुख्य सड़क से जोड़ा जाए, यह भी उनकी प्राथमिकता होगी। राजू यादव ने कहा कि महिलाओं की आजादी और बराबरी के लिए चल रहे संघर्ष को वे आगे बढ़ाएंगे। पिछले दिनों माले द्वारा चलाए गए जनसंवाद अभियान में उठे जनता के तमाम मुद्दों को वे हमेशा ध्यान में रखेंगे और देश में चल रही मजदूर-किसान, छात्र-नौजवान, महिला विरोधी नीतियों को बदलने और जनपक्षीय नीतियो के निर्माण के लिए संघर्ष करेंगे।

No comments:

Post a Comment